Holika Dahan 2024:  फाल्‍गुन पूर्णिमा की रात को होलिका जलाने के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. इससे सुख-सौभाग्‍य प्राप्ति के योग बनते हैं.

देश Creation बिहार मनोरंजन

Holika Dahan 2024: होलिका दहन की रात बहुत खास होती है. फाल्‍गुन पूर्णिमा की रात को होलिका जलाने के दौरान कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है. इससे सुख-सौभाग्‍य प्राप्ति के योग बनते हैं.

होलिका दहन क्या करें और क्या नहीं : होली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है. साथ ही प्रेम-भाईचारे और उल्‍लास का पर्व है. हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है. इस साल फाल्‍गुन पूर्णिमा और होलिका दहन 24 मार्च को है. वैसे फाल्‍गुन पूर्णिमा का स्‍नान कल 25 मार्च को होगा. 25 मार्च को ही रंग की होली खेली जाएगी. इस साल होलिका दहन के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. साथ ही पूरे दिन भद्रा काल भी है. इससे होलिका दहन को लेकर लोगों को देर रात तक का इंतजार करना होगा.

होलिका दहन पर शुभ योग

आज होलिका दहन के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. आज 24 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, गण्ड़ योग, बुधादित्य योग का संयोग बन रहा है. इन योगों को ज्‍योतिष में बहुत शुभ माना गया है. वहीं 24 मार्च को पूरे दिन और देर रात तक भद्रा है. होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त सर्वार्थ सिद्धि योग में देर रात 11:12 बजे से 12:24 बजे तक है. इस समय में होलिका दहन करना शुभ रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *